Monday, June 21, 2021
Home राष्ट्रीय 5 राफेल विमान का पहला बैच फ्रांस से भारत के अम्बाला एयरबेस...

5 राफेल विमान का पहला बैच फ्रांस से भारत के अम्बाला एयरबेस पर 29 जुलाई को आएगा

5 राफेल विमान का पहला बैच फ्रांस से भारत  के रास्ते यूएई में अल धफ्रा एयरबेस से होकर भारत के अंबाला एयरपोर्ट पर आएगा ।

5 राफेल विमान 29 जुलाई को भारत आएगा
5 राफेल विमान 29 जुलाई को भारत आएगा

लंबे इंतजार के बाद राफेल विमान भारत आया

आखिरकार लंबे इंतजार के बाद भारत को पांच राफेल विमान बुधवार 29 जुलाई को मिलेंगे ।फ्रांस में मौजूद भारतीय राजदूत जावेद अशरफ ने सोमवार को फ्रांस के Merignac एयरबेस से हरी झंडी दिखाकर 5 राफेल विमानों को भारत के लिए रवाना किया ।

जावेद अशरफ ने फ्रांस सरकार और डसॉल्ट एविएशन को समय से 5 राफेल लड़ाकू विमान देनें के लिए धन्यवाद कहा । आपको बता दें कि 5 राफेल्स का पहला बैच सोमवार को फ्रांस से यूएई के अल धफ्रा एयरवेज से होकर भारत के अंबाला एयर बेस के लिए रवाना हुआ है।

पांच राफेल का यह पहला बैच बुधवार 29 जुलाई को अंबाला एयरवेज पर आने हैं । राफेल लड़ाकू विमान लगभग 7000 किलोमीटर की दूरी तय करके फ्रांस से यूएई के रास्ते भारत के अंबाला एयर बेस तक आएगा।

यह भी पढ़ें
👉 सोनू सूद ने गरीब परिवार को दिया ट्रैक्टर 
👉 बकरीद का त्यौहार क्यों मनाया जाता है

अम्बाला एयरबेस की कुछ खास बातें

अम्बाला एयर बेस को भारतीय वायुसेना का सबसे उचित ठिकानों में से एक माना जाता है ,क्योंकि भारत-पाकिस्तान सीमा यहां से 220 किलोमीटर की दूरी पर है। इस समय वर्तमान में अंबाला एयर बेस पर जगुआर लड़ाकू विमानों के दो दस्ता (squadron) तथा MiG-21 Bison क्या एक दस्ता है । भारत के पूर्वी लद्दाख़ में चीन के साथ तना तनि को देखते हुए राफेल विमान भारतीय वायुसेना को चीन बॉर्डर पर सौंपा जा सकता है ।

  • भारत को पहला राफेल विमान पिछले वर्ष अक्टूबर में सौपा गया था । जिस समय भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस के दौरे पर गए थे ।
  • भारतीय वायुसेना के पायलटों एवं सहायक कर्मियों को डसाल्ट एविएशन कंपनी द्वारा विमान वह हथियार प्रणालियों पर पूर्व प्रशिक्षण (Training) दिया गया है ।

फ्रांस में मौजूद भारतीय दूतावास ने कहा कि यह घटना भारत और फ्रांस के बीच रक्षा सहयोग और भारत और फ्रांस के रिश्तो को विकसित और मजबूत बनाएगा। भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर राफेल के Take Off होने के समय का एक वीडियो जारी किया जिसे “Beauty and the Beast ” Title दिया गया ।

 

राफेल विमान को देखने के लिए भारतीय राजदूत जावेद अशरफ वहां मौजूद थे। उन्होंने भारतीय पायलटों से भी मुलाकात की और उन्हें दुनिया के सबसे उन्नत और शक्तिशाली लड़ाकू विमान उड़ाने वाले पहले व्यक्ति बनने पर बधाई दी और उनकी सफलता की कामना की ।

फ्रांस द्वारा कितने विमानों को भारत में लाने का सौदा हुआ था ?

लगभग 4 साल पहले 23 सिंतबर 2016 को भारत ने फ्रांस के डसाल्ट एविएशन कंपनी द्वारा 36 राफेल लड़ाकू विमान के सौदे पर हस्ताक्षर किए थे यह सौदा 59000 करोड रुपए का था। फ्रांस में स्थित भारतीय दूतावास ने कहा कि कुल 36 राफेल विमानों 2021 तक भारत में आ जाएंगे।

राफेल विमान की विशेषताएं (Specifications Of Rafael )

सूत्रों का कहना है कि राफेल विमान की हवा से हवा तथा हवा से जमीन पर मार करने की छमताओं का पाकिस्तान तथा चीन दोनों के पास कोई मेल नहीं है । राफेल को Hammer मिसाइलों के साथ फिट किया जा सकता है जो कि 60-70 KM की दूरी तक अपने लक्ष्य को मार सकती है ।

राफेल विमान द्वारा हवा से जमीन पर मारने की छमता

राफेल विमान 300 किलोमीटर से अधिक दूरी तक जमीन पर हमला करने में सक्षम है और इसका निशाना लंबी दूरी तक जमीन पर अचूक वार कर सकता है इसका मतलब यह हुआ कि बालाकोट एयर स्ट्राइक जैसे ऑपरेशन भारतीय सीमा में रहकर किए जा सकते हैं और भारतीय विमान को एलओसी भी पार करना नहीं होगा।

राफेल विमान द्वारा हवा से हवा में मारने की छमता

Visual Range की बात करें तो हवा से हवा में मार करने वाली यह मिसाइल जो अपने श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ है । राफेल विमान 100 किलोमीटर से अधिक दूरी की रेंज में दुश्मन के विमानों को मार सकता है राफेल विमान का 60 किलोमीटर से अधिक का कोई स्केप जोन भी नहीं है और यह मिसाइल आसानी Americanorigin से मात दे सकता है।

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसा लगा नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं और ऐसे ही ऐसे ही देश विदेश की खबरों के लिए आप VOICEOFGHAZIPUR को सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं ।

Follow Voice of Ghazipur On Facebook CLICK HERE
Follow Voice of Ghazipur On Instagram CLICK HERE

5 राफेल विमान का पहला बैच फ्रांस से भारत के अम्बाला एयरबेस पर 29 जुलाई को आएगा
adminhttp://voiceofghazipur.in
Hello Friends, Voice Of Ghazipur में आपका स्वागत है। Voice OF Ghazipur वेबसाइट में आपको गाज़ीपुर,वाराणसी ,उत्तर प्रदेश,शिक्षा,जॉब्स,क्रिकेट,टेक आदि जानकारियां हिंदी में पढने को मिलेगी | आप हमें हमारे सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं, वहाँ पर भी आपको यह जानकारी देख़ने को मिलेंगी।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख 30 जून 2021 तक बड़ी

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख 30 जून 2021 तक बड़ी आज 31 मार्च 2021 आज पैन कार्ड को आधार कार्ड से...

इस होली में कैसे हम जाति के भेदभाव को मिटाने का एक प्रयास कर सकते हैं

इस होली में कैसे हम जाति के भेदभाव को मिटाने का एक प्रयास कर सकते हैं होली रंगों का त्योहार जिसमें हम होली खेलते हैं...

गैस सिलेंडर से होने वाले मुखत: दुर्घटना से होने वाले बचाव और सावधानियां

गैस सिलेंडर से होने वाले मुखत: दुर्घटना से होने वाले बचाव और सावधानियां इस आधुनिक और आरामदायक मानव जीवन के लिए यह सुविधाएं जितनी उपयोगी...

PUBG GAME OVER GAME ,PUBG LANCHED IN INDIA 2021

Pubg के साथ लगभग 250 ऐप्स पर भारत सरकार बैन लगा चुकी है | Pubg ban in india भारत सरकार चीनी ऐप के खिलाफ बहुत सख्ती...

Recent Comments